एलईडी लाइटों से रोशन होंगी सड़कें, 70 से 110 वॉट क्षमता वाली बल्व 35,00 पोल पर लगेंगी

Header Banner

एलईडी लाइटों से रोशन होंगी सड़कें, 70 से 110 वॉट क्षमता वाली बल्व 35,00 पोल पर लगेंगी

  Thu May 04, 2017 15:35        Rajasthani

शहर की सूरत बदलने की कवायद नगर पालिका ने शुरू कर दी है। पहले चरण में सड़कों पर लगी स्ट्रीट लाइट को बदल कर एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं। अब शहर की सड़कों पर एलईडी लाइटें नजर आने लगी हैं। इन्हीं लाइटों से चाकसू कस्बे की सड़कें रोशन होंगी। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चाकसू की मुख्य सड़कों पर लाइटें लगाने का काम शुरू हो गया है।

इन लाइटों को लगाने से पालिका क्षेत्र के 25 वार्डों में फैला इलाका रोशन होगा। सड़कों पर लगे सोडियम वेपर लाइट को हटा कर एलईडी लाइट लगाई जा रही है। इस योजना के तहत पालिका क्षेत्र के सभी प्रमुख सड़कों को एलईडी लाइटों से रोशन किया जाएगा।

लगेंगी 400 एलईडी लाइट्स
गौरतलब है कि पहले चरण में 400 एलईडी लाइटें मंगाई गई हैं, जो स्ट्रीट लाइटों के मुकाबले में काफी कम वॉट की है जिनको मुख्य सड़क पर लगाया जा रहा है। इसके बाद अगले चरण में वार्डों में लगाया जाएगा। एलईडी लाइट लगाने के पीछे नगर पालिका का उद्देश्य बिजली की खपत को कम करना है।

अभी सड़कों पर सोडियम वेपर लाइट लगी है जो 150 से 250 वॉट का है, लेकिन एलईडी की लाइट मात्र 110 व 70 वॉट की ही होगी लेकिन इसकी रोशनी सोडियम वेपर से दो गुणा अधिक होगी। लाइटों के लगाने से 50 फीसदी बिजली की खपत कम हो जाएगी और अधिक कीमत के बाद भी इने लगाना सोडियम वेपर लाइट से कई गुणा फायदेमंद है।

3500 पोल पर लगाने की योजना
योजना के अनुसार पूरे पालिका क्षेत्र में एलईडी लाइट के 3500 पोल को चिह्नित किया गया है। इन्हीं पोल पर यह लाइटें लगाने की योजना है। कोटखावदा रोड, फागी रोड, टोंक रोड, निमोडिया रोड सहित पालिका क्षेत्र की तमाम सड़कों पर ये एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। अफसरों की माने तो एक लाइट की लाइफ 70 हजार घंटे है और पूरे सेट की गारंटी 7 साल की है।

Read: शर्म करो! अब राजस्थान हाईकोर्ट में ही रिश्वत लेते धरा गया सरकारी वकील, यूं हुई पहली घटना
बिजली खपत को कम करने के लिए सोडियम वेपर लाइट को बदल कर एलईडी लाइट लगाई जा रही है। एलईडी लाइटें लगने के बाद बिजली बिल में भी 50 प्रतिशत तक बचत हो सकेगी। इससे नगरपालिका को फ ायदा मिलेगा तथा जो पैसा अधिक बिजली निगम को चुकाना पड़ रहा था। वह पैसा विकास कार्यों में काम आ सकेगा।

rajasthanpatrika


   Road lights, illuminated with