BIRTHDAY SPECIAL - आज 52 साल के हुए आमिर खान

Header Banner

BIRTHDAY SPECIAL - आज 52 साल के हुए आमिर खान

  Tue Mar 14, 2017 15:09        Entertainment, Hindi

फिल्म इंडस्ट्री 'बॉलीवुड' के मि.परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान आज ५२ साल के हो गए है। उनका जन्म 14 मार्च 1946 को मुम्बई में जन्म हुआ। बचपन में आमिर अभिनेता बनने से पहले टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे। उन्होनें स्टेट लेवल पर कई प्रतियोगताएं जीती। आमिर बचपन में अपने पिता ताहिर हुसैन के बेहद लाडले रह चुके है। ताहिर हुसैन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि आमिर नेशनल स्तर पर टेनिस खेल चुके है।

आमिर जब महज 16-17 वर्ष के थे तब उन्होनें फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में दाखिला लेने की मंशा थी,जो उस समय शुरू ही हुआ था। लेकिन उनके पिता चाहते थे कि आमिर अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करे इसलिए उन्होनें एफ टी टी आई एडमिशन के लिए मन कर दिया था। 

लेकिन आमिर ने अपने पिता को समझाया और कहा कि जैसे डॉक्टर बनने के लिए कोई मेडिकल कॉलेज में जाता है। वैसे ही मैं निर्देशक बनना चाहता हूँ इसलिए मैं एफ टी टी आई में एडमिशन लेना चाहता हूँ।
अपने बेटे आमिर की बात समझते हुए ताहिर खान ने कहा कि उन्हें एफ टी टी आई जाने के बजाय अपने चाचा नासिर हुसैन को असिस्ट करना चाहिये और निर्देशन की बारीकियां समझनी चाहिए। बाद में अपनी पिता की बात मानते हुए उन्होनें अपने चाचा को असिस्ट करना शुरू कर दिया। उनकी पहली असिस्ट फिल्म नासिर के साथ 'मंजिल मंजिल' (1984) थी।

आमिर की एक्टिंग का सफर आठ साल की उम्र से ही शुरू हो गया था, तब उन्होनें नासिर हुसैन की फिल्म 'यादों की बारात' में बाल कलाकार के तौर पर काम किया। जब वे 18 साल के हुए तब उनकी पहली फिल्म 'सुबह-सुबह'शुरू हुई। हालांकि,एफ टी टी आई की यह डिप्लोमा फिल्म नहीं रिलीज़ हो सकीय थी। इसी दौरान केतन मेहता ने आमिर को 'होली' के लिए साइन किया और फिल्म जब रिलीज़ हुई तब इसका पूरा क्रेडिट केतन ने आमिर खान को दिया।

यहीं से इनका एक्टर बनने का सफर चल पड़ा। उसके बाद उनकी पहली फिल्म 'क़यामत से क़यामत तक' थी जो सुपरहिट थी और उन्हें बतौर फिल्म एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था। उसके बाद उन्होनें कही सुपरहिट फिल्में दी जो अब तक लोगों के दिल के जहन में अब तक मौजूद है। बतौर निर्देशक के रूप में 'तारे जमीं पर' में भी उन्हें अपना नाम कमाया है।

rajasthanpatrika


   BIRTHDAY SPECIAL ,Aamir Khan,today, 52 years old