इस बार नेट परीक्षा 22 जनवरी को.... ये हैं एग्जाम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

Header Banner

इस बार नेट परीक्षा 22 जनवरी को.... ये हैं एग्जाम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  Mon Nov 28, 2016 17:11        Education, Rajasthani

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से यूजीसी-नेट परीक्षा 22 जनवरी को देशभर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए जोधपुर में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि चार दिन पहले समाप्त हो गई। आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को आवेदन में सुधार के लिए सोमवार से शनिवार तक छह दिन का समय दिया गया है। इसके बाद आवेदन पत्र लॉक हो जाएंगे। परीक्षा के लिए 21 दिसम्बर से प्रवेश पत्र अपलोडिंग होना शुरू हो जाएंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा साल में दो बार होती है। यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद

परीक्षा में नेट के साथ जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फैलोशिप) अभ्यर्थी भी चयनित होंगे, जिन्हें उनके स्नातकोत्तर विषय में रिसर्च का मौका मिलेगा। जेआरएफ एवार्डी सहायक प्रोफेसर के पद के साथ-साथ रिसर्च भी कर सकता है। अभ्यर्थी के जेआरएफ में चयन के लिए उसके तीनों विषयों में परफॉर्मेंस देखी जाती है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन में केवल नेट परीक्षा के लिए टिक किया है, वे जेआरएफ की वरीयता सूची में शामिल नहीं होंगे।

सेशन प्रश्न पत्र पूर्णांक प्रश्नों की संख्या समय
प्रथम 1 100 60 प्रश्न (50 करने जरूरी) सुबह 9.30 से 10.45
द्वितीय 2 100 50 प्रश्न (सभी अनिवार्य) सुबह 11.15 से 12.30

तृतीय 3 150 75 प्रश्न (सभी अनिवार्य) दोपहर 2 से 4.30

नेट परीक्षा में न्यूनतम प्राप्तांक अर्जित करना अनिवार्य होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रथम व द्वितीय प्रश्न पत्र में 40 फीसदी और तृतीय प्रश्न पत्र में 50 फीसदी प्राप्तांक अनिवार्य होंगे। अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रथम व द्वितीय प्रश्न पत्र में 35 फीसदी और तृतीय प्रश्न पत्र के लिए 40 फीसदी प्राप्तांक लाना जरूरी है।

- 22 जनवरी को होगी परीक्षा

- 84 विषय के प्रश्न पत्र होते हैं नेट परीक्षा में

- 90 शहरों में एक साथ परीक्षा

- 3 सेशन में तीन प्रश्न पत्र होंगे

- 3 दिसम्बर तक होगा आवेदन पत्र में सुधार

- 21 दिसम्बर से अपलोड होंगे प्रवेश पत्र

- 350 अंकों की है परीक्षा

- 15 फीसदी टॉप का होगा सलेक्शन


   NET exam on January 22,some important things